View technorati.com
Wana Masti Fun, Fun Masti, Masti, Enjoy Masti

अपनी भाषा मे देखे!!

This is Me Your Best Friend Wana Be My Best Friend Just Give Me Your Comments Here And I will Reply Sure

Sunday, December 9, 2007

न्यूट्रॉन बीम बताएगी पता

फ्लोरेंस (इटली). लियोनार्डो डा विंसी के खोए हुए मास्टरपीस का पता लगाने के लिए अब न्यूट्रॉन बीम्स (न्यूट्रॉन की किरणों) का इस्तेमाल किया जा रहा है। फ्लोरेंस के पैलाजो वेचियो की दीवार के पीछे इस कृति के होने की संभावना जताई जा रही है।

battle of anghiariआर्ट डायग्नोस्टीशियन मॉरीजियो सेरासिनी ने इस रहस्य से पर्दा उठाने के लिए 30 साल तक इंतजार किया है। सेरासिनी की टीम नवंबर में पैलाजो की 177 फीट लंबी दीवार का निरीक्षण करेगी और डा विंसी की कृति बैटल ऑफ अंघियारी की तलाश करेगी। 1.5 मिलियन डॉलर की लागत वाले इस खोज अभियान को यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया के सैन डियेगो सेंटर ऑफ इंटरडिसिप्लिनेरी साइंस फॉर आर्ट, आर्कीटेक्चर एंड आर्कियोलॉजी की ओर से चलाया जा रहा है।

1977 में आर्ट एंड आर्कीटैक्चरल डायग्नोस्टिक सेंटर एडीटैक की स्थापना के बाद सेरासिनी ने अब तक इंजीनियरिंग, आर्ट हिस्टरी और मेडिसिन की मदद से 2000 इमारतों और कलाकृतियों का अध्ययन किया है। सेरासिनी अपने आर्काइव के काम के लिए अल्ट्रासाउंड, एक्सरे, इन्फ्रारेड, थर्मोग्राफी और अल्ट्रावॉयलेट डिवाइसेज का इस्तेमाल करते हैं। एडीटैक की ओर से अब तक बॉटीसेली के एलेगरी ऑफ स्प्रिंग में थ्री ग्रेसेज और लियोनार्डो डा विंसी के एडोरेशन ऑफ द मैगी नाम की कलाकृतियों को खोजने में मदद की है। इसके बाद आई डॉन ब्राउन की किताब द डा विंसी कोड में उन्हें अकेले वास्तविक चरित्र का दर्जा मील सका।

क्या है न्यूट्रॉन्स बीम्स तकनीक
serraciniन्यूट्रॉन्स के जरिए कलाकृतियों की सार-संभाल का काम नया नहीं है। मॉरीजियो सेरासिनी का कहना है की न्यूट्रॉन एक्टिवेशन एनालीसिस नाम की इस तकनीक में न्यूट्रॉन्स की किरणों को छोड़ा जाता है, जो किसी चीज पर पड़ते ही उसके रसायनिक तत्वों से मीलती हैं और गामा कीरणों को तैयार करती हैं। इन किरणों को एक डिटेक्टर पकड़ लेता है। सेरासिनी के मुताबिक इसमें सबसे मुश्कील चीज हैं उपकरण जिनका इस्तेमाल इस तरह करना होता है की आप न्यूट्रॉन बीम्स को छोड़ने के बाद मील रहे निष्कर्षो का विश्लेषण ठीक से कर सकें। इसमें कई-कई हफ्ते भी लग सकते हैं और डाटा भी काफी धीरे-धीरे ही हासील हो पाता है।

सेरासिनी का कहना है कि हमें यह पता है की लियोनार्डो ने अपनी पेंटिंग्स में किन रसायनों का इस्तेमाल किया था इसलीये इनका पता लगाना आसान है। इसके बाद इस कृति की नकली इमेज मील सकती है, जीसमें यह भी पता चल जाएगा कि वह कहां है और कीतनी बड़ी है।

0 comments:

अब Hindi का जवाना है

Name:
Email:
Comment: