View technorati.com
Wana Masti Fun, Fun Masti, Masti, Enjoy Masti

अपनी भाषा मे देखे!!

This is Me Your Best Friend Wana Be My Best Friend Just Give Me Your Comments Here And I will Reply Sure

Sunday, December 9, 2007

कैसे फैलता है एचआईवी ?

Most people get HIV by having unprotected sex with some one who already has HIV.चार मुख्य तरल पदार्थ हैं जीनके कारण एचआईवी फैलता है। रक्त और सीमन में मौजूद थोड़ी सी भी मात्रा किसी व्यक्ति में एचआईवी फैलाने में सक्षम है।

एचआईवी फैलने के तीन प्रमुख कारण

१ जब एक व्यक्ति किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ सैक्सुअल संबध रखता हो तो एचआईवी का सक्रंमण हो सकता है।

२ रक्त में यह वाइरस सांद्रित अवस्था में रहता है इसलिए रक्त की जरा सी भी मात्रा जिसमें एवआईवी हो,किसी व्यक्ति को प्रभावित करने के लिए काफी है ।

३ स्वस्थ और बिना कटी फटी त्वचा एचआईवी को शरीर में प्रवेश नहीं करने देती और यह एचआईवी को रोकने में एक महत्वपूर्ण बाधक के रूप में काम करती है। प्रभावित रक्त Needle-stick injuries can transfer HIVकी एक बूंद भी अगर किसी व्यक्ति के शरीर में चली जाए तो वह इस घातक संक्रमण की चपेट में आ जाएगा । अन्य द्रवों में इसकी मात्रा ज्यादा हो तभी वह शरीर में फैलता है ।

एचआईवी एक सक्रंमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में निम्ललिखित कारणों से फैल सकता है

* रक्त (मासिक धर्म के रक्त सहित)* सीमन (वीर्य)* योनि स्त्राव* ब्रेस्ट मिल्क

ये चार मुख्य तरल पदार्थ हैं जीनके कारण एचआईवी फैलता है। रक्त और सीमन में मौजूद थोड़ी सी भी मात्रा किसी व्यक्ति में एचआईवी फैलाने में सक्षम है। बच्चों में ब्रेस्ट मिल्क के सेवन से एचआईवी के फैलने की संभावना बहुत अधिक होती है क्योंकि उनका प्रतिरक्षा तंत्र बन रहा होता है। वहीं वयस्कों में ब्रेस्ट

मिल्क से एचआईवी सक्रंमण फैलने की संभावना कम होती है ।

इनसे एड्स नहीं फैलता

स्लीवाआंसूपसीनाविष्ठा , मलमूत्र

ये वे तरल पदार्थ है जिनके कारण एड्स नहीं फैलता है। पसीने में एचआईवी वाइरस नहीं होता है। अभी तक ऐसा कोई मामला रजिस्टर्ड नहीं हुआ है जिससे यह पता चलता हो कि इन तरल पदार्थों के कारण मनुष्य में एड्स फैलता हो।

एड्स के सक्रंमण को शरीर पर होने से कैसे रोका जाए

* सुरक्षात्मक सेक्स संबंध * कंडोम का उपयोग * साथी से वफादारी * सूई का सही इस्तेमाल, साझेदारी से बचें* सेक्स संबधांे से दूर रहकर

जीनके कारण एचआईवी फैलता है* असुरक्षित सेक्स संबंध* रक्त का सीधी जुड़ाव , सक्रंमित इंजेक्शन के द्वारा , रक्त चढ़ाने के दौरान मां से बच्चे में जन्म से पूर्व संक्रमण या फिर ब्रेस्ट मिल्क के सेवन के कारण।

0 comments:

अब Hindi का जवाना है

Name:
Email:
Comment: