View technorati.com
Wana Masti Fun, Fun Masti, Masti, Enjoy Masti

अपनी भाषा मे देखे!!

This is Me Your Best Friend Wana Be My Best Friend Just Give Me Your Comments Here And I will Reply Sure

Friday, December 7, 2007

खूबसूरती भी बढ़ाता है अदरक

अदरक वाली चाय के दीवाने तो बहुत हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय को जायकेदार बनाने के साथ ही अदरक खूबसूरती भी बढ़ाता है। अभिनेत्री विद्या बालन gingerका कहना है कि वह अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए ज्यादा अदरक खाती हैं।

अदरक के चिकित्सकीय गुणों की जानकारी पुरातन चिकित्सा पद्धति में भी मिल जाएगी। खूबसूरती और सेहत के लिए फायदेमंद अदरक के गुणों पर डालते हैं एक नजर।

पेट की बीमारियों के लिए रामबाण: पेट दर्द समेत पाचन संबंधी कई समस्याओं के लिए अदरक रामबाण औषधि है। महिलाओं को माहवारी के वक्त होने वाले असहनीय दर्द से भी निजात दिलाता है। इसमें पेट को साफ करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने, रक्त के थक्के जमने से रोकने, एंटी फंगल और कैंसर प्रतिरोधी गुण भी पाए जाते हैं।

मॉर्निग सिकनेस: ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं के अनुसार अदरक गर्भवती महिलाओं को होने वाली मार्निग सिकनेस (चक्कर आना, उल्टियां होना आदि) से भी निजात दिलाता है।

अपच: यदि आप बदहजमी की समस्या से जूझ रहे हैं तो रोज सुबह उठकर अदरक का एक छोटा टुकड़ा खाएं। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको बदहजमी नहीं होगी।

सीने में जलन: सीने में जलन की शिकायत हो तो अदरक चबाना शुरू कर दें। इससे आपको आराम मिलेगा।

मोशन सिकनेस: जर्मनी के विशेषज्ञों के अनुसार अदरक सबसे अचूक असर वाली हर्बल औषधि है। लैनसेट में हुए एक शोध के अनुसार मोशन सिकनेस को रोकने में अदरक अन्य दवाओं से ज्यादा असरकारक है। इसके अलावा अदरक गले की खराश जैसी समस्या में भी राहत प्रदान करता है।vidya

दर्द मिटाए चुटकी में..: अदरक की सबसे अहम खूबियों में इसे गिना जाता है। 'फूड्स दैट फाइट पेन' पुस्तक के लेखक ऑर्थर नील बर्नार्ड के मुताबिक अदरक में दर्द मिटाने के प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं। यह बिना साइड इफेक्ट के किसी दर्दनिवारक दवा की तरह दर्द से निजात दिलाता है।

नैचुरल प्रिजरवेटिव: अदरक में प्राकृतिक रूप से किसी भी चीज को प्रिजर्व करने के गुण पाए जाते हैं। नाइजीरिया में हुए एक टेस्ट टयूब शोध के अनुसार अदरक का सत्व सालमोनेला नामक जीवाणु को खत्म करने में काफी असरकारक है। सालमोनेला किसी भी प्रिजर्व किए खाद्य पदार्थ को खराब कर देता है।

फैट कम करने में सहायक: अदरक का यह गुण निश्चित रूप से मोटापे के शिकार व्यक्तियों के लिए राहत देने वाला है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी के अनुसार अदरक का सेवन कैलोरी को बर्न करने में मददगार है। हालांकि इसमें यह स्पष्ट किया गया है कि अदरक कुछ हद तक ही फैट को बर्न करता है।

खूबसूरती बढ़ाए: अदरक त्वचा को ग्लो करने में मदद करता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन हमेशा के लिए जवां बनी रहे तो सुबह उठकर खाली पेट एक ग्लास गुनगुने पानी के साथ अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा खाएं।

0 comments:

अब Hindi का जवाना है

Name:
Email:
Comment: