View technorati.com
Wana Masti Fun, Fun Masti, Masti, Enjoy Masti

अपनी भाषा मे देखे!!

This is Me Your Best Friend Wana Be My Best Friend Just Give Me Your Comments Here And I will Reply Sure

Monday, December 3, 2007

दीसंबर में ठंडे रहेंगे बाजार?

मुंबई. शेयर बाजार में कारोबारियों के लिए दिसंबर ज्यादा उत्साहजनक नहीं रहा है। पिछले साल दिसंबर में 90 अंक की बढ़त लेने वाले विदेशी निवेशकों ने 3600 दिसंबर में ठंडे रहेंगे बाजार?करोड़ रुपए की भारी बिकवाली की थी।

नजरिया यह है कि हेज फंड अपने खाते कैलेंडर वर्ष के हिसाब से चलाते हैं। लिहाजा वे अब मुनाफा वसूली कर सकते हैं। हेज फंडों ने इस साल तो पी-नोट्स के बारे में सेबी के प्रावधानों के बाद मुनाफा वसूली शुरू कर दी थी। सितंबर और अक्टूबर में 6077 करोड़ रुपए लगाने के बाद विदेशी निवेशकों ने 6077 करोड़ रुपए के शेयर नवंबर में बेचे। गुरुवार को विदेशी निवेशकों ने कैश मार्केट में 1100 करोड़ रुपए लगाए थे, जिससे सेंसेक्स 360 अंक उछलकर 19,363 पर जा पहुंचा था।

जियोजित सिक्यूरिटीज के चीफ मैनेजर गौरांग शाह का कहना है कि जीडीपी के आंकड़ों को देखते हुए लोग बाजार में ज्यादा धन लगाने में हिचकेंगे। 30 सितंबर, 2007 को खत्म तिमाही में विकास दर 8.9 फीसदी रही है। पहली तिमाही में 9.3 फीसदी की विकास दर दर्ज हुई थी। मीरा असेट ग्लोबल के फंड मैनेजर गोपाल अग्रवाल का कहना है कि बाजार अमेरिका में मंदी के अनुमान लगा रहा है और अमेरिकी अर्थव्यवस्था उसी दिशा में है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती की पूरी संभावना लग रही है। शाह की राय है कि एफआईआई की गतिविधियां बहुत उत्साहजनक नहीं हैं। बाजार पहले ही 0.25 फीसदी रेट कटौती का नोटिस ले चुका है, इसलिए आश्चर्य की कोई बात नहीं है।

सीमेंट की कीमतें बढ़ने से शेयर उछलेंगे : सीमेंट कंपनियों ने महाराष्ट्र में जिस तरह से सीमेंट की कीमतें बढ़ाई हैं, उससे सीमेंट शेयरों में तेजी आने की उम्मीद है। जनवरी में सीमेंट की कीमतों में एक और वृद्धि हो सकती है। महाराष्ट्र के सीमेंट निर्माताओं ने 50 किग्रा की हर बोरी पर 5 रुपए का इजाफा कर दिया है।

आईटी शेयर : आईटी शेयरों में रुपए की मजबूती के कारण चली गिरावट के बाद इस सप्ताह कुछ मजबूती नजर आई। चूंकि दूसरे सभी सेक्टर तेजी में दिख रहे हैं, बल्कि शेयर अपनी सबसे बड़ी ऊंचाइयों पर हैं, निवेशक आईटी शेयरों का रुख कर सकते हैं। आईटी शेयरों में बहुत गिरावट दिखाई नहीं देती। बल्कि विश्लेषकों की राय तो यह है कि इंफोसिस जैसे शेयर की कीमत अगले दो सप्ताह में 1800 रुपए तक जा सकती है। कंपनी 7 दिसंबर से निवेशकों से बात करेगी। कई एजेंसियां इंफोसिस में खरीदी की सिफारिश करती दिखाई दे सकती हैं।

फार्मा शेयर उछलेंगे:
पिछले सप्ताह डॉ. रेड्डीज लैब, रेनबैक्सी और सन फार्मा में इजाफा दिखा था। जब बाजार में तेजी चल रही थी, फार्मा शेयर समान स्तर पर चल रहे थे। अब उम्मीद की जा रही है कि डॉ. रेड्डीज लैब का शेयर 680 रुपए के पार एक महीने में जा सकता है। रेनबैक्सी लैब का शेयर भी निचले स्तर से ऊपर आ रहा है।

बिक्री के कारण
* हेज फंड मुनाफावसूली कर सकते हैं।
* दूसरी तिमाही में विकास दर 8.9 फीसदी रही है, यह पहली तिमाही में 9.3 फीसदी थी।
* एफआईआई ने नवंबर में 6077 करोड़ रुपए की बिक्री की थी।
* राजनीतिक अनिश्चितता बड़े पैमाने पर व्याप्त है।

0 comments:

अब Hindi का जवाना है

Name:
Email:
Comment: