View technorati.com
Wana Masti Fun, Fun Masti, Masti, Enjoy Masti

अपनी भाषा मे देखे!!

This is Me Your Best Friend Wana Be My Best Friend Just Give Me Your Comments Here And I will Reply Sure

Friday, December 7, 2007

मीलते हैं इस जहां में दोस्त कैसे-कैसे!

जीवन में हम कई तरह के रिश्तों से रुबरू होते हैं, इनमें से कुछ बेहद नाजुक हैं। दोस्ती भी ऐसा ही एक रिश्ता है, जी हां, दोस्त बनाना बहुत आसान है, वहीं दोस्ती को निभा पाना काफी मुश्कील है। बचपन या कॉलेज की दोस्ती की गर्माहट को बनाए रखने के लीये कुछ जरूरी बातें..

* वादा खिलाफ

यह ऐसा दोस्त है जो हमेशा ही आपके भरोसे या उम्मीद को तोड़ता रहता है। ऐसे दोस्त का स्वभाव बदलने के लिए आपकी प्रेक्टिकल अप्रोच जरूरी है। जैसे कभी आप उससे कोई वादा करें और जान-बूझकर ही उसे तोड़ें, जब वह इसकी शिकायत करे तो उसे उसका तोड़ा वादा याद दीलायें

* डबल क्रॉसर

कुछ ऐसे दोस्त भी होते हैं जो आपके सामने तो भले बने रहते हैं, लेकिन पीठ मुड़ते ही आपकी बुराई शुरू कर देते हैं। इससे आपको तकलीफ होना तो वाजिब है, साथ ही दोस्ती में भी खटास आती है। यही चीज आप पर भी लागू होती है, यानी बैक बाइटिंग तो किसी पर भी अच्छी नहीं लगती। इसलिए कभी भी महसूस हो कि आपकी कोई सहेली पहले की तरह खिलखिलाकर आपसे बात नहीं कर रही तो आत्मविलेषण जरूर कीजिए। ऐसे दोस्तों से दोस्ती कायम रखने के बारे में भी फैसला आपको ही लेना है। अगर दोस्ती खत्म ही करनी है तो अच्छे माहौल में खत्म करने की कोशीश करें।

* पोल खोल

कुछ ऐसे मित्र होते हैं, जीनसे आप कुछ भी बात दोनों के बीच रखने को कहें तो वह कीसी तीसरे को जरूर बताएंगे। कई बार इससे तकलीफ तो होती है, लेकिन बेकार में चिढ़ने से कोई फायदा नहीं। बेहतर है कि ऐसे शख्स को ई-मेल या फोन के जरिए उसकी गल्ती का अहसास दिलवाएं। हो सकता है कि आमने-सामने बात करने पर दोस्त अपनी गल्ती न माने। ऐसे लोगों को सबक सिखाने का एक और तरीका है कि आप उसकी इस आदत को सार्वजनिक कर दें, फिर वह खुद ही अपने व्यवहार को संयमित करेगा।

0 comments:

अब Hindi का जवाना है

Name:
Email:
Comment: